रविवार, 20 जून 2021

Stay Order का क्या मतलब होता है? प्रॉपर्टी पर स्थगन आदेश क्या होता हैं? प्रॉपर्टी के निर्माण पर स्थगन आदेश कैसे होता है?

 Stay Order का क्या मतलब होता है? 

प्रॉपर्टी पर स्थगन आदेश क्या होता हैं?

 प्रॉपर्टी के निर्माण पर स्थगन आदेश कैसे होता है?
प्रॉपर्टी पर अदालत से स्थगन आदेश प्राप्त करने के लिए क्या प्रक्रिया है?

कानून में स्थगन आदेश का क्या मतलब है?
          अस्थायी रूप से अदालत के आदेश के माध्यम से एक न्यायिक कार्यवाही को रोकने का काम।
   स्थगन एक मामले के निलंबन या एक मामले के भीतर एक विशेष कार्यवाही में निलंबन है। न्यायालय एक पक्ष के अनुरोध पर या उसके बिना स्टे अनुदान जारी कर सकता है। न्यायालय एक पक्ष के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए स्टे अनुदान जारी कर सकते है।

 


प्रॉपर्टी पर स्थगन आदेश क्या होता हैं?
              स्थगन आदेश का मतलब यह है कि जिस काम पर रोक लगा दी गई है स्थगन आदेश के पारित होने की तिथि से ऑपरेटिव नहीं होगा और इसका मतलब यह नहीं है कि आदेश अस्तित्व से बाहर है। कार्यवाही पर पूरी तरह से या सशर्त रूप से रोक लगा दी जा सकती है। अदालत निहित शक्तियों अस्थायी रूप से किसी भी कार्रवाई पर रोक लगा सकती है, जहां अदालत के किसी भी वैध आदेश का पालन नहीं किया गया है।

#1 प्रॉपर्टी पर निर्माण पर स्थगन आदेश?
              अदालत आदेश दे सकती है और अस्थायी निषेधाज्ञा प्रदान कर सकती है इस तरह के कृत्य को नियंत्रित करने के लिए, या अन्य आदेश दे सकती है प्रॉपर्टी की बिक्री, हटाने या हानिकारक गतिविधि को रोकने के लिए, निपटारे तक या अगले आदेश तक।
         आमतौर पर स्थगन आदेश का मतलब न्यायालय द्वारा एक आदेश को जारी करके किसी कार्य को करने से रोकने के लिए होता है, अर्थात यदि न्यायालय ने किसी कार्य के लिए कोई स्थगन आदेश जारी कर दिया गया है, तो वह कार्य वहीं पर छोड़ दिया जाना चाहिए जिस स्तिथि में उस कार्य को किया जा रहा था। यदि कोई व्यक्ति या कोई संस्था न्यायालय के इस स्थगन आदेश का पालन नहीं करती है, तो उस पर क़ानूनी तरीके से मुकदमा दायर किया जा सकता है, और सजा भी दी जा सकती है।

#2               एक न्यायालय एक पक्ष के अनुरोध पर या उसके बिना भी स्थगन आदेश जारी कर सकते हैं। न्यायालय खुद भी एक पक्ष के अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए भी स्थगन आदेश जारी कर सकती है। 

>Read more--

READ MORE-

क्यों जरूरी है नॉमिनी? जानें इसे बनाने के नियम और अधिकार

Deaf and Dumb पीड़िता के बयान कैसे दर्ज होना चाहिए। Bombay High Court

क्या दूसरी पत्नी को पति की संपत्ति में अधिकार है?

हिंदू उत्तराध‌िकार अध‌िनियम से पहले और बाद में हिंदू का वसीयत करने का अध‌िकार

निःशुल्क कानूनी सहायता-

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

Powered By Blogger

  20 वास्तु टिप्स : धन एवं सुख - शांति हेतु ऐसे बनाएं अपना आशियाना ... @1- बढ़ती महंगाई व धन की कमी मकान बनाने वाले को ...